How to Contect & Appointment In Network Marketing

 नमस्कार दोस्तो , उम्मीद है आपको इस ब्लॉग से network marketing की शानदार जानकारिया मिल रही होगी। आपने पीछे  ब्लॉग के एक लेख में  list making  पर पूरा लेख पढ़ा होगा । आज हम उसी लेख  से आगे की संबंधित जानकारी शेयर करेगे How to Contect & Appointment . और  आपको वो network marketing में काफी हेल्प भी करेगी ।


    How to Contect  &  Appointment In Network Marketing


    
जब आपकी लिस्ट तैयार है और आपने चुनाव भी कर लिया है तो अब अगला कदम है अपनी लिस्ट के लोगो से संपर्क करना। हम लोगो से 2 उद्देश्यों के लिए संपर्क करते हैं। Marketing plan show  और appointment  लेने के लिए ।
लेकिन एक बात याद रखे लिस्ट बनाने और लोगो को चुनने का कोई फायदा नही अगर आप उनसे तुरंत contect नही करते हैं।

Content  : - Appointment  लेने के लिए बताए गए तरीके
     
1  सीधी अप्रोच  (Direct invetation)
2   राय ( oppinion)

3  भ्रांति (

4  फैलाव

5  अभ्यास ( Practise)

6   सिफारिशे

जिन लोगों को आपने अपने उत्पाद शेयर करने के लिए चुना है, उन्हें हॉट, वार्म या कोल्ड की श्रेणी में डाल दीजिए और हॉट एवं वार्म कैटेगरी के लोगों के साथ अपने उत्पादों को तुरंत शेयर करना शुरू कर दीजिए ।

आप हॉट एवं वार्म कैटेगरी के लिए किसी भी सुझाई गई अप्रोच का इस्तेमाल कर उनसे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। अगर आपके अपलाइन किसी और अप्रोच को सुझाते हैं, तो आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अनुभव सबसे बड़ा टीचर है। हर अप्रोच के साथ प्रयोग करके देखें कि आपके लिए क्या सबसे सही है। आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए कि अपॉइंटमेंट मिले और वह भी इस तरह कि हमारे प्रॉस्पेक्ट के हमारे पार्टनर बनने के मौके बढ़ जाएं।


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अपॉइंटमेंट लेने के लिए सुझाए गए तरीक़े👇

1. सीधी अप्रोच

इस अप्रोच का इस्तेमाल तब होता है जब आप लोगों को एक बिज़नेस में काम शुरू करने के लिए आमंत्रित करते हैं। इसका मैसेज बहुत साफ़ है कि यह बिज़नेस शुरू करने के लिए एक आमंत्रण है। इसके लिए संभावित आलेख/स्क्रिप्ट इस प्रकार हैं : आपके मौजूदा जॉब/प्रोफ़ेशन को बिना अस्त-व्यस्त किए, क्या आप किसी अतिरिक्त पैसा कमाने वाले एक बिज़नेस प्रस्ताव को देखना चाहेंगे? मुझे लगता है कि मैंने अपनी वित्तीय चुनौतियों को सुलझाने के लिए एक रास्ता तलाश कर लिया है। क्या आप वह देखना चाहेंगे जिससे शायद आप भी अपनी चुनौतियों को सुलझा सकें।

[  ] “क्या आपको एक बेहतर जॉब मिल गया है? मुझे लगता है कि मैंने आपके लिए कुछ ऐसा अच्छा ढूंढा है जिसके बाद आपको अपने लिए किसी जॉब की ज़रूरत नहीं होगी।" “आखिरकार, मुझे कुछ ऐसा मिल गया है जहां हम दोनों एक साथ पार्टनर बन कर अपने सपनों की ज़िंदगी जी सकते हैं।"

[  ] “सबको पता है कि हमारे पास कम से कम आय के दो स्रोत होने चाहिए। क्या आप करने लायक, जांची-परखी और प्रमाणित आय का दूसरा स्रोत अपने लिए देखना चाहेंगे?"

[  ] “बहुत सालों की रिसर्च के बाद, मैंने एक बिज़नेस ढूंढ़ा है, जहां आप अपने घर से पार्ट टाइम काम कर सकते हैं, पर आप अपनी फुल टाइम जॉब/प्रोफ़ेशन से ज्यादा कमा सकते हैं।"

2. राय
यह एक बहुत सशक्त अप्रोच है, जिसमें आप आपके प्रॉस्पेक्ट के अहंभाव को बढ़ाते हैं। चूंकि आप उनसे ओपिनियन, सलाह या मशविरा लेना चाहते हैं, तो वह भी एक बड़े आदमी की तरह मीटिंग के लिए आएंगे और अपनी सलाह देंगे। यह अधिकांशतः नौजवानों के लिए कारगर है, जब वह अपने से ज़्यादा उम्र के लोगों से अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं या फिर जब भी कोई किसी ऐसे व्यक्ति से अपॉइंटमेंट लेना चाहता है जिन्हें वह अपना वरिष्ठ मानता है या अपने से किसी मामले में बेहतर मानता है।
[  ] मैंने एक ऐसे प्रोजेक्ट में काम करना शुरू किया है, जिससे मेरी सभी वित्तीय चिंताएं दूर होने वाली हैं। मुझे इसमें आपकी सलाह चाहिए। क्या आप यहां आकर मुझे इस बारे में अपनी सलाह देंगे?"

[  ] "मुझे एक ऐसा तरीक़ा पता चल गया है जहां से मैं अपने सपनों को जल्दी पूरा कर सकता हूं, पर उसमें पूरी तरह से डूब जाने से पहले मैं चाहता हूं कि आप उसे एक बार देख लें और अपनी एक्सपर्ट सलाह दें। "

[  ] "मेरे पिताजी हमेशा कहा करते थे कि कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले आप उन व्यक्तियों से सलाह लें, जिनकी आप इज़्ज़त देते हैं और पसंद करते हैं। अगर मैं आपको अपने नए बिज़नेस के बारे में बताऊं तो क्या आप मेरे नए बिज़नेस के लिए मुझे अपनी क़ीमती सलाह देना चाहेंगे?"

"मेरी कंपनी आपके शहर में भी काम शुरू करने जा रही है। क्या आप मुझ पर एक अहसान कर देंगे? क्या आप मेरे काम की समीक्षा कर मुझे यह बता सकते हैं कि क्या यह आपके इलाके में काम करेगा?"

"मैंने एक साबित हुआ, जांचा-परखा और करने लायक़ बिज़नेस पा लिया है जिससे मैं अमीर एवं प्रसिद्ध हो जाऊंगा। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि क्या यह मेरे लिए सही है?"

3. भ्रांति

जैसा कि नाम से समझ आ रहा है, इस अप्रोच में हम अपने प्रॉस्पेक्ट को एक मीटिंग के लिए आमंत्रित करते हैं जिसमें हम उन्हें यह नहीं बताते कि असली में हम क्या करते हैं। हम उन्हें अपने बिज़नेस का नाम नहीं बताएंगे, पर हम उन्हें बिज़नेस की सारी विशेषताएं एवं लाभ बताएंगे। जैसा असली में अधिकांश पारंपरिक विज्ञापनों में विश्व पर्यंत हो रहा है। याद रहे जो कुछ भी हो जाए आप किसी से झूठ नहीं बोलेंगे और किसी तरह से कोई झूठे दावे पेश नहीं करेंगे। लोगों को सिर्फ़ पार्टी के नाम पर या दोस्तों की पार्टी के नाम पर आमंत्रित नहीं करें। यह अप्रोच उन लोगों के साथ अच्छी बैठेगी, जो लोग आपके हम उम्र हों या आप से कम उम्र के हों, या आपके सहकर्मी हों या आपके जूनियर हैं।

"मेरे एक मित्र ने मेरे लिए एक फ़ाइनैंशियल प्लान बनाया है जिससे मैं अगले 5 सालों में एक बड़ी मासिक आय के साथ रिटायर हो सकता हूं। अगर आप भी इसे देखना चाहते हैं तो मैं आपसे वह शेयर कर सकता हूं।"

[  ] "मैंने हमेशा यह सोचा कि बिज़नेस करना जोखिम भरा काम है और इसके लिए बहुत पैसों की ज़रूरत होती है। पर मैं गलत था। मैंने एक आश्चर्यजनक, कम निवेश और ज़ीरो रिस्क वाला एक बिज़नेस देखा है जिसमें अविश्वसनीय रिटर्न मिल सकते हैं। मैं इस बारे में बहुत उत्साहित हूं। चलो मिलते हैं और मैं आपको यह दिखाता हूँ।"

[  ] “मौजूदा अर्थ व्यवस्था में सिर्फ़ एक आय के स्रोत पर रहना क्या सुरक्षित है? आपने अपनी आय के स्रोत को बढ़ाने की कभी नहीं सोची? (साधारणतः उतर होता है, 'हां, मैं सोच रहा हूं,' आदि ।) मेरे एक बहुत अच्छे दोस्त जो आपको तरह ही जॉब करते हैं, ने एक करने लायक़, जांचा-परखा और पहले से साबित हुए बिज़नेस को आय का दूसरा स्रोत बनाने की बात की है। मैं अगले सप्ताह उससे मिल रहा हूं। क्या आप उसे मेरे साथ देखने चलेंगे?"

आप संगठित रिटेलिंग, प्राइवेट फ्रेंचाइजिंग, रिटेलिंग, ई-कॉमर्स, हेल्थकेयर या जिस इंडस्ट्री का वह उत्पाद या सेवाएं हैं उन शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने दोस्त के साथ एक ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरू किया है। यहां आगे बढ़ने के बहुत ज़्यादा अवसर हैं और हम मिल कर काम कर रहे हैं। हमें एक पार्टनर की ज़रूरत है। क्या आप एक बार देखेंगे कि आपको यह कैसा लगा और क्या यह आपको सूट करता है?"

इन अप्रोच में हम डिस्ट्रिब्यूशन मॉडल का नाम नहीं ले रहे, पर जिस इंडस्ट्री में हमारे उत्पाद या सेवाओं का इस्तेमाल हो रहा है उसका नाम ले लेते हैं। जब तक आप झूठ नहीं बोलते तब तक यह एकदम सही अप्रोच है।

मूलतः नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? यह वितरण का एक साधन है। नेटवर्क मार्केटिंग एवं अन्य चैनलों में अंतर सिर्फ़ उत्पादों के वितरण के कारण आता है। एक साधारण से उत्पाद जैसे टूथपेस्ट को ले लेते हैं।

अगर वह आपके घर के पास किसी छोटे-से स्टोर में बेचा जा रहा है, तो वह किराना/रिटेल स्टोर सेल्स है।
★ अगर बड़े रिटेल स्टोर जैसे बिग बाज़ार में बेचा जाए तो हम इसे ऑर्गनाइड रिटेलिंग कहते हैं।

अगर यह बड़े डिस्ट्रिब्यूटर के जरिए बेचा जाए तो इसे होलसेलिंग कहते हैं।
√ अगर इसे एमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट के जरिए बेचा जाए तो ई-कामर्स कहते हैं। अगर इसे हमारा द्वारा बेचा जाए तो इसे डायरेक्ट सेलिंग कहते हैं।

एक रिटेल दुकान वाला जो एक टूथपेस्ट और पर्सनल केयर की चीजें बेचता है, वह अपने बिज़नेस को इन तरीकों से बेच सकता है - मैं एक रिटेल स्टोर ऑनर हूं या मैं पर्सनल केयर बिज़नेस में हूं या मैं डिस्ट्रिब्यूशन बिज़नेस में हूं। ये सभी बातें सही हैं।

4. फैलाव

यह अप्रोच बहुत आसान है ।

[  ] "जिस कंपनी में मैं काम कर रहा हूं वह आपके इलाक़े में अपना बिज़नेस शुरू करने वाली है। हम कुछ ऐसे लोगों के सहयोग की खोज में हैं जो महत्त्वाकांक्षी हों और बड़े सपने देखते हों। अगर आप महत्त्वाकांक्षी हैं और नए अवसर तलाशने के लिए तैयार हों, तो मैं उनके साथ आपकी मीटिंग करा सकता हूं। देखते हैं, शायद कोई बात बन जाए।"

[  ] जैसा कि आप जानते हैं कि मैं सफलतापूर्वक एक अच्छा बिज़नेस चला रहा हूं। मेरे पास इस साल के लिए कुछ बड़े प्लान हैं और मैं चाहता हूं कि मैं किसी अच्छे आदमी को इस काम में पार्टनर बनाऊं। अगर आप बड़े सपने देखते हैं और कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो हम एक मीटिंग रख सकते हैं। चलिए, एक साथ मिल कर कुछ संभावनाएं तलाशें।"

5. अभ्यास

यह तरीका क़रीबी दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ ही काम करता है।

[  ] मैंने अभी एक नया बिज़नेस शुरू किया है और मैं थोड़ा नर्वस हूं। किसी और से बात करने से पहले मैं अपने किसी करीबी / दोस्त के साथ इसका अभ्यास करना चाहता हूं। आपको बुरा तो नहीं लगेगा अगर मैं आपके साथ इसकी प्रैक्टिस करू?

6. सिफारिशें

[  ] यह अप्रोच कमाल की है और अधिकांश लोगों के लिए काम करती है। यह बहुत प्रभावशाली भी है क्यों कि यह बहुत सारे मनोवैज्ञानिक लेवल पर काम करती है। इस अप्रोच में आप अपने प्रॉस्पेक्ट को ये बताते हैं कि वो प्रॉस्पेक्ट हैं ही नहीं और आप कुछ ऐसे लोगों की तलाश में हैं जिन्हें वो जानते हैं और वह इस बिज़नेस को करने के लिए सही व्यक्ति हो सकते हैं।

√ “जो बिज़नेस में अभी कर रहा हूं, हो सकता है वह आपके लिए न हो। मैं कुछ ऐसे लोगों की तलाश में हूं जो महत्त्वाकांक्षी हों, ऊंचे ख्वाब देखने वाले हो और कुछ ज़्यादा पैसा कमाना चाहते हो। पर इससे पहले कि आप उसे मुझे रैफ़र करें, आपको पता होना चाहिए कि मैं क्या कर रहा हूं। मैं जो करता हूँ क्या मैं उसे आप के साथ शेयर कर सकता हूं, जिससे आप मुझे एक सही व्यक्ति रैफ़र कर पाएं?"

" V "आप ऐसे किसी को जानते हैं जो अपने जॉब से नाखुश हैं और जॉब बदलना चाहते हैं?"

“आप किसी एक ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी बिज़नेस मौके की तलाश में है जिसमें कम से कम रिस्क हो, कम निवेश हो और वह अपने जॉब या प्रोफेशन
में रहते हुए भी काम कर सकता हो।"

“आप क्या कुछ ऐसे लोगों को जानते हैं जो अपने मौजूदा बिज़नेस में परेशान हैं। और अपनी आय के अन्य स्रोत की तलाश में हैं?" "वे कौन लोग हैं जो अपने मौजूदा प्रोफ़ेशन के साथ आय का दूसरा स्रोत बनाना चाहते हैं?"

यह वो तरीके हैं जिन्हें मैंने अधिकांश लोगों के साथ काम करते देखा है। आप किसी दूसरी अप्रोच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर वह आपके काम आए। अगर आप झूठ नहीं बोलेंगे और अपने अपलाइन की सलाह से काम करेंगे तो मैं किसी भी रचनात्मक अप्रोच को सही मानता हूं।

यह याद रखें कि आप ऊपर लिखे किसी भी तरीके से उन्हें बुलाएं, अगर वे आप के पास आ गए और आपकी मीटिंग शुरू हो गई तो वे यह भूल जाएंगे कि आपने उन्हें क्या कह कर बुलाया था और वह एक बाक़ी मीटिंग जैसी सामान्य मीटिंग होगी। हालांकि कुछ लोग आप से मुलाकात करेंगे और कुछ आपसे जानकारी मांगेंगे।

लेख से संबंधित सवाल -
सवाल -  क्या  फोन पर जानकारी देने से ज्यादा जरूरी है व्यक्तिगत मिलना ?

जवाब - आप फ़ोन पर या ई-मेल पर या वाट्स एप पर उन्हें सारी सूचनाएं दे देंगे, तो मीटिंग में आने का कोई मतलब ही नहीं रहेगा और आपसे व्यक्तिगत रूप में मिलने का भी कोई अर्थ नहीं रहेगा। हमारा उद्देश्य है कि हम मीटिंग के लिए अपॉइंटमेंट लें, इसलिए हम सिर्फ वही सूचनाएं देंगे जिससे और जानने की इच्छा पैदा होगी और आपको अपॉइंटमेट जल्द मिलने में मदद मिले।
2  सवाल -   आपकी बात  ( निमंत्रण )में नए साथी को क्या नजर आना चाहिए ?

जवाब - अपने निमंत्रण इतने आत्मविश्वास से भरे एवं प्रेरक हों कि आपका प्रॉस्पेक्ट मीटिंग के लिए ज़रूर आए। अगर कोई आदमी मीटिंग में आने से पहले आप से कोई और सूचना मांगता है तो अपने अपलाइन से कोई वीडियो लिंक मांगिए या कोई ऐसा इस जो आप अपने प्रॉस्पेक्ट को इस स्टेज पर भेज सकते हैं।




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