नेटवर्क मार्केटिंग में टीम में रिलेशनशिप build कैसे करें
दोस्तो आज हम आपसे चर्चा करेगे एक बहुत ही शानदार topic पर ,नेटवर्क मार्केटिंग में रिलेशनशिप कैसे build करे ? और हमे उम्मीद है ये लेख आपको बहुत पसंद आएगा ।
Network Marketing में रिलेशनशिप बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना रिलेशनशिप के ये बिजनेस ट्रेडिशनल बिजनेस की तरह हो जाएगा । इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में रिलेशनशिप जरूरी है
किसी रिश्ते में संचार, ज़िंदगी में ऑक्सीजन की तरह है, इसके बिना रिश्ते मर जाएंगे।
इस बिजनेस में 2 लोग बहुत महत्त्वपूर्ण होते हैं एक अपलाइन और दूसरा लाइफलाइन । अपलाइन को अपने टीम के 5 कोर साथियों के सुख - दुख , परेशानी , सब बातो का पता होना चाहिए । और उसमे वो सहभागी भी बने।
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लोगो को इस बात की परवाह होती है कि आप उनकी परवाह करते हैं या नही ।
अपलाइन एवं डाउनलाइन में बराबर रिलेशनशिप बिज़नेस का सर्वप्रथम अंग है। यह ऑक्सीजन की तरह है। हमारा बिज़नेस गतिशील है। हर व्यक्ति अलग है, हर मीटिंग भी अलग है और हमारे बिज़नेस में चीजें बहुत जल्दी बदलती हैं। अपलाइन एवं डाउनलाइन को हर समय पता रहना चाहिए कि टीम में एवं टीम के लोगों के साथ क्या हो रहा है। वही टीम बहुत अच्छे से बड़ी बनती है, जहां अपलाइन एवं डाउनलाइन आपस में हर रोज़ एक-दूसरे से बात करते हैं ख़ासकर बिज़नेस के पहले कुछ महीने। संचार किसी भी रिश्ते का आधार है और इससे रिश्ते एवं बिज़नेस दोनों ज़िंदा रहते हैं। हम किसी भी समय रिश्तों को शुरू कर सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं, पर वह तब एकदम ज़रूरी बन जाते हैं जब चीजें सही नहीं चल रही हों। मैंने यह अनुभव किया है कि जब समय कठिन हो, सबसे पहले वे लोग छोड़ कर चले जाते हैं, जिनके साथ रिश्ते सही नहीं चल रहे होते हैं और जिनसे कम बातचीत होती है। संचार बिज़नेस को मजबूत एवं स्थाई बनाता है।
पैसों से सुरक्षा नहीं मिलती, रिश्तों से मिलती है।
[ ] रिश्ते आपकी स्किल से ज्यादा महत्वपूर्ण है
Relation are more important than skill
अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग से रिश्ते निकाल दें, तो यह सिर्फ सेल या बेचने का काम रह जाएगा। इस बिज़नेस को रिश्ते ही इतना खूबसूरत बनाते हैं। आपसी संबंध ही आपकी टीम को आपस में जोड़कर रखते हैं। यह गुण विकसित करें और आप देखेंगे कि आपका बिज़नेस आकाश छू रहा है। अपनी टीम के लोगों के साथ असली रिश्ते बनाएं। मैंने बहुत सारे मामलों में देखा है कि पहले रिश्ते बनते हैं और फिर उसके बाद वह व्यक्ति आपकी टीम का सदस्य बन जाता है। हर व्यक्ति अलग है और अनूठा है। उन सबके अपने अलग-अलग नीतियां, अनुभव और संघर्ष हैं। जब तक वह आप पर भरोसा नहीं करेंगे और आपसे एक अच्छा रिश्ता नहीं बनाएंगे, तब तक वह भलीभांति काम भी नहीं करेंगे।
रिश्ते बनाने में समय एवं प्रयास दोनों लगते हैं। इसके लिए संपर्क, भरोसा, इज़्ज़त, त्याग एवं वह सारे गुण चाहिए ।
[ ] Relation are more important than product & opportunity.
रिलेशनशिप किसी भी प्रोडक्ट और opportunity से पहले / जरूरी है
लोगों को पहल दें, यह याद रखें कि व्यक्ति ही उत्पाद को बढ़ाते है न कि उत्पाद व्यक्ति को ।
जब तक कोई यह नहीं जानता कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं तब तक उन्हें इस बात की परवाह नहीं कि आप कितना जानते हैं।
अपने लोगों की फ़िक्र करो और अपने रिश्ते संवारो। लोगों से बराबर संपर्क बनाए रखें उनके घर जाओ। एक साथ त्यौहार मनाओ। उनके अच्छे एवं बुरे समय में उनके साथ खड़े रहो। टीम के एक सदस्य को संभालना, अभिभावक का अपने बच्चे को संभालने जैसा है। टीम के एक सदस्य को बनाना एक बच्चे को उसके शुरुआती दिनों में करने जैसा है और जल्दी ही यह रिश्ता एक पिता एवं जवान बेटे के बीच-सा हो जाता है। इस क्षमता को भी विकसित करें कि कब हस्तक्षेप करना है और कब स्थितियों से ऐसे ही चले जाने देना है। किसी के सम्मान को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए।
हमेशा एक सकारात्मक इमोशनल बैंक खाता (Emotional Bank Account बनाए रखें - हम जब भी कोई अच्छा काम करते हैं तो उसका श्रेय 1 पॉइंट के रूप में हमारे इमोशनल बैंक अकाउंट में जमा हो जाता है और आप जब भी हैं तो आपके इस अकाउंट से 10 पॉइंट कम हो जाते हैं। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका बैंक अकाउंट सभी सहयोगियों के साथ हमेशा सकारात्मक कामे से भरा रहे।
लोगो की सच्ची तारीफ करें :-
लोगों को ऊपर उठाएं : एक ऊर्जा का स्रोत बनें। आशा एवं सकारात्मकता के प्रचारक बनें। आप लोगों को पहले से बेहतर बनाकर भेजें। नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेत में हमारे एक मात्र संसाधन लोग हैं और हम जो भी करें, उन्हीं के साथ होते हैं। उनके साथ हर बातचीत हम पर उनका भरोसा, आशा, सकारात्मकता एवं विश्वास बढ़ाती है। हर बातचीत से आपको अपने सपने मजबूत करने और मुसीबत एवं नामंजूरी से निकलने में सहायता मिलती है। चाहे वह व्यक्तिगत बैठक हो या कोई फ़ोन कॉल, जिन भी लोगों से आप बात करते हैं उन पर अपनी सकारात्मकता का प्रभाव छोड़े। लोगो की तारीफ़ करने की हर संभव कोशिश करें। जब भी लोगों से बात कर रहे हैं, उनका आकलन ना करें, उन्हें समझने की कोशिश करें।
[ ] टीम के साथ पैसे के लेनदेन में ईमानदार और पारदर्शी बने
"यह याद रखें कि किसी रिश्ते को बनाना और उसका पालन करना एक कला है और इससे आपको ज़िंदगी में सब कुछ मिलेगा। आप इस कला में अभी जितने भी अच्छे हैं, पर इसमें और अच्छा बनने की संभावनाएं हमेशा लगी होती हैं। एक एक रिश्ता जोड़ते हुए अपना विकास करें। कभी भी उधार नही लेना है और नही देना है। कहते हैं उधार दिया ग्राहक खोया । अगर हमने ये नीति अपना ली तो हम अपनी ही टीम को खत्म कर देगे ।
[ ] हमेशा समय के पाबंद रहे :-
टीम के लिए रोल मॉडल बने । टाइम पर पहुंचे और टीम को भी यही संदेश दे । टीम वो करती है जो आप करते हैं। वो नही जो आप कहते हैं।
[ ] समस्या का समाधान करने वाले बने देने वाले नही : -
टीम के साथियों की सभी समस्याओं का आपको पता होना चाहिए और उसका समाधान जल्द से जल्द होना चाहिए । ऐसा करना आपकी टीम के रिलेशनशिप को और अधिक मजबूत बनाता है

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