Network marketing me list banane ki process
दोस्तो पिछले लेख में हमने चर्चा की थी नेटवर्किंग list banane पर । आज हम list making पर विस्तार से जानकारी शेयर करेगे ।
शुरुआती list बनाने के बाद अपने सूची को आगे बढ़ाने में लग जाएं और मेरा ऐसा पक्का मानना है और ऐसे हज़ारों सबूत हैं कि असली ख़ज़ाना यहां छुपा होता है। आप इसे कैसे करेंगे?
यह रवैया और विश्वास रखें कि सारी दुनिया आपकी टीम हो सकती है और आप अपनी सूची में उन्हें जोड़ कर उनकी मदद कर रहे हैं।
★ हम इस सहयोग के लिए अपने दिमाग की अविश्वसनीय शक्ति का इस्तेमाल करना चाहते हैं।
आप जब अपनी list में एक-एक करके देखेंगे तो आपको लोगों के चेहरे दिखाई देंगे, जब उनके चेहरे देखेंगे तो कई और लोगों को देखेंगे जिन्हें आप जानते हैं। ये वह लोग हैं जिन्हें हमारे लोग जानते हैं। अब हम उन लोगों के नाम लिखना चाहते हैं जो हमारी सूची के नाम वाले लोगों के साथ दिखते हैं या उनके आसपास होते हैं। उनको कॉल करने के बारे में सोचकर परेशान मत होइए और ना ही अभी उनसे मीटिंग के बारे में सोचिए। हो सकता हमें इसकी ज़रूरत ना ही पड़े, पर अभी अपनी लिस्ट में उन लोगों के नाम जोड़ लीजिए। अगर आपकी शुरुआती सूची में 500 लोग हैं और आपने प्रत्येक के जान-पहचान के 10 और नाम जोड़ दिए, तो आपकी लिस्ट 5000 तक हो जाएगी।
जिस तरह आपने अपनी शुरुआती list बनाई थी, ठीक उसी तरह फिर कुछ समय निकालें और बिना किसी विकर्षण के अपने पति/पत्नी, भाई-बहनों, माता-पिता के साथ बैठ कर लिस्ट को बढ़ाने के लिए काम कीजिए। आप नामों को जोड़ने के लिए बहुत सारे संसाधनों की मदद ले सकते हैं,
अपने सारे नए सहकर्मियों को उनकी सूची बनाने में मदद कीजिए। जो कोई भी आपके साथ काम शुरू कर रहा है वह बिज़नेस शुरू करने के एक हफ्ते के भीतर अपनी सूची बना ले। आपने अभी जो BEST list सिद्धांत सीखें हैं, उन्हें भी सिखा दीजिए।
लोग बहुत सारे ग़ैरज़रूरी कारणों से लिस्ट नहीं बनाते हैं, पर इसे आसानी से संभाला जा सकता है। लिस्ट नहीं बनाने का एक कारण यह भी हो सकता है कि वह लिस्ट बनाने की शक्ति को ही नहीं समझते हों या सिस्टम को फ़ॉलो करने की शक्ति नहीं समझते हों। उन्हें और अच्छे से समझाने के लिए अपने अपलाइन या आगामी ट्रेनिंग प्रोग्राम का इस्तेमाल कीजिए। याद रखें: कोई प्लान तभी काम करेगा कि जब आप उस प्लान के अनुसार काम करेंगे।
[ ] 1 . चयन
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन प्लान दे रहा है, फर्क इस बात से पड़ता है कि प्लान दिया किसे जा रहा है।
चुनाव एक अच्छा चुनाव उतना ही ज़रूरी है जितना एक बड़ी लिस्ट बनाना । सही चुनाव से आधा काम ख़त्म हो जाता है। हमारी सफलता की प्रक्रिया में महत्त्वपूर्ण भाग है। आपके बिज़नेस के शुरुआती कुछ हफ्ते बहुत ही चुनौतीपूर्ण रोमांचक होंगे। यह निर्णय लेना बहुत जरूरी है कि अपने सपनों की यात्रा की शुरु में आप किसके साथ रहना चाहते हैं। अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए लोगों का चुनाव करें। जैसे ही आपकी लिस्ट पूरी हो जाएगी अपने अपलाइन से परा ले और आप दोनों मिलकर इस संबंध में उन लोगों की पहली लिस्ट बनाएं जिनसे मिला जा सकता है और अपने बिज़नेस का प्लान शेयर किया जा सकता है। इस संब में मेरे द्वारा निर्मित गाइडलाइन नीचे लिखी गई है अपनी श्रेणियों को 3 भागों में - बांटे हॉट, वार्म, कोल्ड।
Hot list (HOT) - ये वे लोग हैं जिनके साथ आप नियमित रूप से संपर्क में होते हैं। आप अक्सर उनसे मिलते हैं और एक अच्छी घनिष्ठता रखते हैं। आपके उनके साथ अच्छे संबंध हैं और चूंकि यह प्रस्ताव आपकी ओर से आ रहा है तो वह इसको गंभीरता से लेंगे। हर किसी के पास इस कैटेगरी में 20-30 लोग होते हैं।
उन्हें अपनी हॉट लिस्ट में रखने के दो कारण हैं - चूंकि वह लोग आपके नज़दीकी हैं, इसलिए आप लोगों की पसंद और सोचने की प्रक्रिया भी एक जैसी होगी। अगर आपको कुछ पसंद आया है तो संभावना है कि उन्हें भी वो विचार पसंद आएगा। दूसरा, नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस लोगों के लिए नया नहीं है। पूर्व में कुछ लोगों ने भी उनसे इस संबंध में बात की होगी और उनके इस बारे में अपने कुछ होंगे। चूँकि यह प्रस्ताव आपकी तरफ से आ रहा है, तो वह इसे विश्वसनीयता विचार से सुनेंगे और गंभीरता से लेंगे। हम सिर्फ यह चाहते हैं कि लोग खुले दिमाग से हमारा प्रपोज़ल सुनें और हॉट कैटेगरी के लोग उसके लिए सबसे अच्छे हैं।
√ वार्म (WARM। List)-
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आप जानते हैं और वो आपके बिज़नेस के लिए सही भी होते हैं। अक्सर ऐसे लोग सकारात्मक, ऊंचे ख्वाब देखने वाले, ऊर्जावान व्यक्ति होते हैं। उनका व्यक्तित्व काफ़ी अच्छा होता है और उनकी सोशल छवि भी अच्छी होती है, पर उनसे आपके संबंध इतने मज़बूत नही होते। आप उनसे पारिवारिक उत्सवों या अपने बच्चे के स्कूल या अपने पड़ोस में मिलते हैं, जिन्हें आप चेहरे से तो पहचानते हैं पर असल में जानते है या तो नहीं । बहुत सारे संस्थानों के लोगों जो आपके संपर्क में आते हैं। जिनसे आपने काम के बारे कभी बातचीत नहीं की। आपके कुछ सोशल मीडिया फ्रेंड भी इसी श्रेणी आते हैं।
कोड (COLD list) -
बाकी बचे लोग इस कोल्ड श्रेणी में आते हैं। जिन लोगों को आप ऊपर लिखी गई दोनों श्रेणियों में नहीं डालते हैं, उन्हें आप ठंडी कैटेगरी के डाल देते हैं। कुछ लोग जो रिश्तेदार होते हैं या रिश्तेदारों के दोस्त हो या फिर दोस्तों के दोस्त है या वे लोग जिनसे हमने कभी बात नहीं की है या हमारे अधिक सोशल मीडिया दोस्त इस श्रेणी में फिट बैठते हैं।
4. अपनी लिस्ट में रोज़ नए लोगों को जोड़ने के लिए खुद को तैयार करें याद रहे कि हर कौशल की तरह लिस्ट बनाना भी एक सीखने लायक कौशल है, जिसे विकसित किया जा सकता है। चूंकि हमने नेटवर्क मार्केटिंग को अपने व्यवसाय के रूप में चुना है और इस बिज़नेस के जरिए हम अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं इसलिए अपनी लिस्ट में लगातार नए नाम जोड़ते रहिए।
★ अपनी शुरुआती लिस्ट और उसमें जोड़े गए नामों के बाद अब समय है list me अनजान लोगों को जोड़ने का आपके बिज़नेस में एक बड़ा उछाल उन्हीं अनजान लोगों से आ सकता है जिन्हें आपने अभी तक दोस्त नहीं बनाया है और वह आपके लिए एक बड़ा मौका है। अनजान लोग सोने की ख़ान की तरह है और अधिकांश लोगों के लिए सबसे मजबूत टीम अनजान लोगों से ही बनी है। मुझे भी इस बिज़नेस में एक अनजान व्यक्ति ही लेकर आए थे। इसलिए पूरी दुनिया आपके लिए एक बाज़ार है। अब बाहर निकलें और सब को बताएं कि हमारे पास अपने सपनों को शीघ्र पूरा करने के लिए एक बेहतर तरीका है।
● आपका व्यक्तित्व, अनुभव, व्यवसाय या बैकग्राउंड जो भी रहा हो, मैं आपको सलाह दुगी कि नए दोस्त बनाने की कला को विकसित कीजिए। लोगों से बात करने एवं संबंध बनाने की कला को बढ़ाइए। क्या यह उत्साहजनक बात नहीं है? सोचिए, कोई आपसे पूछे कि आपके बिज़नेस में आपका जॉब क्या है तो आप कहेंगे नए दोस्त बनाना। थोड़े बहुर्मुखी बनें, किसी भी आयोजन में शामिल हों तो लोगों से बात कीजिए (पार्टी, बर्थडे, सालगिरह, क्लब मीटिंग, कॉलेज रियूनियन, स्थानीय कम्युनिटी इवेंट आदि) स्कूल में पेरेंट्स टीचर मीटिंग, स्पोर्ट्स इवेंट, कोई त्योहार या जब बाहर यात्रा कर रहे हों और ऐसे किसी भी अन्य अवसर पर लोगों से बात कीजिए।
✓ मेरा विश्वास कीजिए बात सिर्फ इतनी होती है कि पहले कौन मुस्कराता है। मैं एक सामाजिक प्राणी हू हमारे डीएनए में यह पहले से ही है कि हम आम मिले-जुलें और एक-दूसरों के सहयोग से काम करे। हर कोई आपस में व्यक्ति से संपर्क करना चाहता है। कोई भी यह नहीं कहता कि मुझे अब एक और दोस्त नहीं चाहिए। लोग इसलिए बस शुरुआत नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें अंदर घमंड, शर्म या ग़लत धारणाएं होती है। आप स्वयं निश्चय कर लीजिए कि 1 आप पहले मुस्कराएंगे और बातचीत शुरू करेंगे। फिर सब कुछ अपने आप चलने लगेगा। अगर कुछ मामलों में बात आगे नहीं बढ़े तो सोच लीजिए कि यहां इतना ही होना था और आगे बढ़ जाइए।
मैं दृढ़ता से आपको यह कहना चाहती हूँ कि जब आप लोगों से मिलने के लिए आगे बढ़ें तो वास्तविकता में उन्हें समझने के लिए और दोस्ती करने के लिए ही मिलें; उन्हें बिज़नेस में जोड़ने के लक्ष्य से मत जाइए। इस बारे में परेशान मत हों कि अगली मीटिंग में क्या होगा या हमारे संबंधों का क्या होगा। एनेब सिर्फ इतना सा है कि यह जानें कि सामने वाला व्यक्ति कितना अच्छा है। साधारण सा नियम है नए दोस्त बनाएँ और उनसे संपर्क में रहने के तरीके खोजें। इसा अब सोशल मीडिया और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जो आपकी अंगुलियों में है, ने इसे और आसान बना दिया है। लोगों पर अचानक से टूट मत पड़िए और अपनी / पहली ही मीटिंग में किसी से अपने बिज़नेस प्लान को शेयर मत करिए। हम प्लान तब दिखाएंगे जब सही समय होगा और अगर प्लान दिखाने की ज़रूरत होगी।
यह सुनिश्चित करें कि आप लिस्ट में हर दिन कम से कम एक नाम ज़रूर जोड़ें। ऐसे तो ज़्यादा नाम भी जोड़ सकते हैं पर अपने न्यूनतम मानक के अनुसार हर दिन एक नाम तो ज़रूर डालें। इस सूची में कब तक नाम जोड़ने होंगे? ईमानदारी से कहूं तो जब तक आप बढ़ना चाहते हैं या तब तक, जब तक आपकी टीम में 20 लोग ऐसे ना हां जो कम से कम आपकी आय का आधा ना कमा रहें हो, वो भी सही ढांचे में।
जिस तरह आपने अपनी शुरुआती list बनाई थी, ठीक उसी तरह फिर कुछ समय निकालें और बिना किसी विकर्षण के अपने पति/पत्नी, भाई-बहनों, माता-पिता के साथ बैठ कर लिस्ट को बढ़ाने के लिए काम कीजिए। आप नामों को जोड़ने के लिए बहुत सारे संसाधनों की मदद ले सकते हैं,
जैसे : फ़ेसबुक, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, वाट्सएप, फ़ोन बुक, पुरानी फ़ोटो और एलबम आदि ।
अपने सारे नए सहकर्मियों को उनकी सूची बनाने में मदद कीजिए। जो कोई भी आपके साथ काम शुरू कर रहा है वह बिज़नेस शुरू करने के एक हफ्ते के भीतर अपनी सूची बना ले। आपने अभी जो BEST list सिद्धांत सीखें हैं, उन्हें भी सिखा दीजिए।
लोग बहुत सारे ग़ैरज़रूरी कारणों से लिस्ट नहीं बनाते हैं, पर इसे आसानी से संभाला जा सकता है। लिस्ट नहीं बनाने का एक कारण यह भी हो सकता है कि वह लिस्ट बनाने की शक्ति को ही नहीं समझते हों या सिस्टम को फ़ॉलो करने की शक्ति नहीं समझते हों। उन्हें और अच्छे से समझाने के लिए अपने अपलाइन या आगामी ट्रेनिंग प्रोग्राम का इस्तेमाल कीजिए। याद रखें: कोई प्लान तभी काम करेगा कि जब आप उस प्लान के अनुसार काम करेंगे।
[ ] 1 . चयन
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन प्लान दे रहा है, फर्क इस बात से पड़ता है कि प्लान दिया किसे जा रहा है।
चुनाव एक अच्छा चुनाव उतना ही ज़रूरी है जितना एक बड़ी लिस्ट बनाना । सही चुनाव से आधा काम ख़त्म हो जाता है। हमारी सफलता की प्रक्रिया में महत्त्वपूर्ण भाग है। आपके बिज़नेस के शुरुआती कुछ हफ्ते बहुत ही चुनौतीपूर्ण रोमांचक होंगे। यह निर्णय लेना बहुत जरूरी है कि अपने सपनों की यात्रा की शुरु में आप किसके साथ रहना चाहते हैं। अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए लोगों का चुनाव करें। जैसे ही आपकी लिस्ट पूरी हो जाएगी अपने अपलाइन से परा ले और आप दोनों मिलकर इस संबंध में उन लोगों की पहली लिस्ट बनाएं जिनसे मिला जा सकता है और अपने बिज़नेस का प्लान शेयर किया जा सकता है। इस संब में मेरे द्वारा निर्मित गाइडलाइन नीचे लिखी गई है अपनी श्रेणियों को 3 भागों में - बांटे हॉट, वार्म, कोल्ड।
Hot list (HOT) - ये वे लोग हैं जिनके साथ आप नियमित रूप से संपर्क में होते हैं। आप अक्सर उनसे मिलते हैं और एक अच्छी घनिष्ठता रखते हैं। आपके उनके साथ अच्छे संबंध हैं और चूंकि यह प्रस्ताव आपकी ओर से आ रहा है तो वह इसको गंभीरता से लेंगे। हर किसी के पास इस कैटेगरी में 20-30 लोग होते हैं।
उन्हें अपनी हॉट लिस्ट में रखने के दो कारण हैं - चूंकि वह लोग आपके नज़दीकी हैं, इसलिए आप लोगों की पसंद और सोचने की प्रक्रिया भी एक जैसी होगी। अगर आपको कुछ पसंद आया है तो संभावना है कि उन्हें भी वो विचार पसंद आएगा। दूसरा, नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस लोगों के लिए नया नहीं है। पूर्व में कुछ लोगों ने भी उनसे इस संबंध में बात की होगी और उनके इस बारे में अपने कुछ होंगे। चूँकि यह प्रस्ताव आपकी तरफ से आ रहा है, तो वह इसे विश्वसनीयता विचार से सुनेंगे और गंभीरता से लेंगे। हम सिर्फ यह चाहते हैं कि लोग खुले दिमाग से हमारा प्रपोज़ल सुनें और हॉट कैटेगरी के लोग उसके लिए सबसे अच्छे हैं।
√ वार्म (WARM। List)-
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आप जानते हैं और वो आपके बिज़नेस के लिए सही भी होते हैं। अक्सर ऐसे लोग सकारात्मक, ऊंचे ख्वाब देखने वाले, ऊर्जावान व्यक्ति होते हैं। उनका व्यक्तित्व काफ़ी अच्छा होता है और उनकी सोशल छवि भी अच्छी होती है, पर उनसे आपके संबंध इतने मज़बूत नही होते। आप उनसे पारिवारिक उत्सवों या अपने बच्चे के स्कूल या अपने पड़ोस में मिलते हैं, जिन्हें आप चेहरे से तो पहचानते हैं पर असल में जानते है या तो नहीं । बहुत सारे संस्थानों के लोगों जो आपके संपर्क में आते हैं। जिनसे आपने काम के बारे कभी बातचीत नहीं की। आपके कुछ सोशल मीडिया फ्रेंड भी इसी श्रेणी आते हैं।
कोड (COLD list) -
बाकी बचे लोग इस कोल्ड श्रेणी में आते हैं। जिन लोगों को आप ऊपर लिखी गई दोनों श्रेणियों में नहीं डालते हैं, उन्हें आप ठंडी कैटेगरी के डाल देते हैं। कुछ लोग जो रिश्तेदार होते हैं या रिश्तेदारों के दोस्त हो या फिर दोस्तों के दोस्त है या वे लोग जिनसे हमने कभी बात नहीं की है या हमारे अधिक सोशल मीडिया दोस्त इस श्रेणी में फिट बैठते हैं।
ऊपर लिखी गई list उन लोगों के बारे में है, जिनसे हम अपने बिज़नेस प्लान के बारे बात करेंगे। पर कुछ लोगों के साथ हम सिर्फ़ उत्पाद के बारे में बात करना चाहेंगे, ऐसे लोगों को हम एक अलग लिस्ट में रखते हैं जिसे प्रोडक्ट ग्राहक कहते हैं। वह आपके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और उसकी सिफारिश करते हैं। तो आप अपने उत्पाद आहको को भी उन्हीं तीन श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं - हॉट, वार्म और कोल्ड
4. अपनी लिस्ट में रोज़ नए लोगों को जोड़ने के लिए खुद को तैयार करें याद रहे कि हर कौशल की तरह लिस्ट बनाना भी एक सीखने लायक कौशल है, जिसे विकसित किया जा सकता है। चूंकि हमने नेटवर्क मार्केटिंग को अपने व्यवसाय के रूप में चुना है और इस बिज़नेस के जरिए हम अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं इसलिए अपनी लिस्ट में लगातार नए नाम जोड़ते रहिए।
★ अपनी शुरुआती लिस्ट और उसमें जोड़े गए नामों के बाद अब समय है list me अनजान लोगों को जोड़ने का आपके बिज़नेस में एक बड़ा उछाल उन्हीं अनजान लोगों से आ सकता है जिन्हें आपने अभी तक दोस्त नहीं बनाया है और वह आपके लिए एक बड़ा मौका है। अनजान लोग सोने की ख़ान की तरह है और अधिकांश लोगों के लिए सबसे मजबूत टीम अनजान लोगों से ही बनी है। मुझे भी इस बिज़नेस में एक अनजान व्यक्ति ही लेकर आए थे। इसलिए पूरी दुनिया आपके लिए एक बाज़ार है। अब बाहर निकलें और सब को बताएं कि हमारे पास अपने सपनों को शीघ्र पूरा करने के लिए एक बेहतर तरीका है।
● आपका व्यक्तित्व, अनुभव, व्यवसाय या बैकग्राउंड जो भी रहा हो, मैं आपको सलाह दुगी कि नए दोस्त बनाने की कला को विकसित कीजिए। लोगों से बात करने एवं संबंध बनाने की कला को बढ़ाइए। क्या यह उत्साहजनक बात नहीं है? सोचिए, कोई आपसे पूछे कि आपके बिज़नेस में आपका जॉब क्या है तो आप कहेंगे नए दोस्त बनाना। थोड़े बहुर्मुखी बनें, किसी भी आयोजन में शामिल हों तो लोगों से बात कीजिए (पार्टी, बर्थडे, सालगिरह, क्लब मीटिंग, कॉलेज रियूनियन, स्थानीय कम्युनिटी इवेंट आदि) स्कूल में पेरेंट्स टीचर मीटिंग, स्पोर्ट्स इवेंट, कोई त्योहार या जब बाहर यात्रा कर रहे हों और ऐसे किसी भी अन्य अवसर पर लोगों से बात कीजिए।
✓ मेरा विश्वास कीजिए बात सिर्फ इतनी होती है कि पहले कौन मुस्कराता है। मैं एक सामाजिक प्राणी हू हमारे डीएनए में यह पहले से ही है कि हम आम मिले-जुलें और एक-दूसरों के सहयोग से काम करे। हर कोई आपस में व्यक्ति से संपर्क करना चाहता है। कोई भी यह नहीं कहता कि मुझे अब एक और दोस्त नहीं चाहिए। लोग इसलिए बस शुरुआत नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें अंदर घमंड, शर्म या ग़लत धारणाएं होती है। आप स्वयं निश्चय कर लीजिए कि 1 आप पहले मुस्कराएंगे और बातचीत शुरू करेंगे। फिर सब कुछ अपने आप चलने लगेगा। अगर कुछ मामलों में बात आगे नहीं बढ़े तो सोच लीजिए कि यहां इतना ही होना था और आगे बढ़ जाइए।
मैं दृढ़ता से आपको यह कहना चाहती हूँ कि जब आप लोगों से मिलने के लिए आगे बढ़ें तो वास्तविकता में उन्हें समझने के लिए और दोस्ती करने के लिए ही मिलें; उन्हें बिज़नेस में जोड़ने के लक्ष्य से मत जाइए। इस बारे में परेशान मत हों कि अगली मीटिंग में क्या होगा या हमारे संबंधों का क्या होगा। एनेब सिर्फ इतना सा है कि यह जानें कि सामने वाला व्यक्ति कितना अच्छा है। साधारण सा नियम है नए दोस्त बनाएँ और उनसे संपर्क में रहने के तरीके खोजें। इसा अब सोशल मीडिया और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जो आपकी अंगुलियों में है, ने इसे और आसान बना दिया है। लोगों पर अचानक से टूट मत पड़िए और अपनी / पहली ही मीटिंग में किसी से अपने बिज़नेस प्लान को शेयर मत करिए। हम प्लान तब दिखाएंगे जब सही समय होगा और अगर प्लान दिखाने की ज़रूरत होगी।
यह सुनिश्चित करें कि आप लिस्ट में हर दिन कम से कम एक नाम ज़रूर जोड़ें। ऐसे तो ज़्यादा नाम भी जोड़ सकते हैं पर अपने न्यूनतम मानक के अनुसार हर दिन एक नाम तो ज़रूर डालें। इस सूची में कब तक नाम जोड़ने होंगे? ईमानदारी से कहूं तो जब तक आप बढ़ना चाहते हैं या तब तक, जब तक आपकी टीम में 20 लोग ऐसे ना हां जो कम से कम आपकी आय का आधा ना कमा रहें हो, वो भी सही ढांचे में।

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